That truth of 860 years old bridge| 860 साल पुराने ब्रिज की वो सच्चाई, जिसे जानकर उड़ गए थे लोगों के होश

That truth of 860 years old bridge : Lincoln High Bridge: ऐसी कई इमारतें हैं जो अपनी प्राचीन कालीन वास्तुकला के कारण दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध हैं. इसलिए दुनिया के अलग-अलग कोने से सैलानी इन ऐतिहासिक इमारतों को देखने के लिए आते हैं.

That truth of 860 years old bridge| 860 साल पुराने ब्रिज की वो सच्चाई

ऐसी ज्यादातर इमारतें अपनी वास्तुकला के कारण ही प्रसिद्ध हैं. ऐसी ही एक मशहूर जगह ब्रिटेन में भी है. जिसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहां पहुंचते हैं. यहां पर एक ऐसा ब्रिज है जो साढ़े आठ सौ से भी अधिक सालों से अपने निर्माण के लिए जाना जाता है. खास बात ये है कि इस ब्रिज में एक होल है और इस होल को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. 

862 साल पुराना है ये ब्रिज

यह ब्रिज साढ़े आठ सौ से भी ज्यादा सालों से अपने निर्माण के लिए जाना जाता है. इस ब्रिज का निर्माण साल 1160 AD में किया गया था. इस ब्रिज में बने होल को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते थे. ब्रिज में बने छेद को अभी तक दुनिया के सबसे सुनहरे इतिहास वाला छेद कहा जाता था. लेकिन फिर एक दिन कुछ ऐसा जिसके बाद से अब ये ग्लोरी होल सवालों के घेरे में है. आइए जानते हैं पूरा मामला क्या था.

ऐसे सामने आई सच्चाई

इस ब्रिज को देखने आने वाले लोग खुद को इस छेद को देखने के बाद ठगा सा महसूस कर रहे हैं. दरअसल, एक टूरिस्ट ने सोशल मीडिया पर सबसे पहले इसकी तस्वीर के साथ लोगों के साथ अपने अनुभव को शेयर किया. जिसमें उसने लिखा कि उसे ऐसा लगता है कि ये छेद बिना वजह के इतना मशहूर हो गया है.

दरअसल, इस तरह के छेदों का अपना एक अलग ही इतिहास होता है. ये सीक्रेट होल होते हैं, जिनको किसी खास मकसद के लिए इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन ब्रिटेन के हाई ब्रिज का इतिहास किसी खास वजह से फेमस नहीं है.

सैलानी ने बताया कि इस ब्रिज के ऊपर कुछ दुकानें भी बनी हुई हैं. इस छेद को देखने के लिए जब नदी क्रॉस करते हैं तो ऐसा कुछ नहीं दिखता जिसकी पर्यटक उम्मीद किए बैठे होते हैं. न ही इसके अंदर कोई गुप्त दरवाजा दिखाई देगा और न ही कोई गुप्त रास्ता. विधम नदी के ऊपर बने हुए इस ब्रिज का इस्तेमाल किसी भी खास काम के लिए नहीं हुआ था. 

यह ब्रिज ब्रिटेन के सबसे पुराने ब्रिजों में से एक है. देखने में यह काफी खूबसूरत दिखाई देता है और इसका निर्माण हुए भी काफी साल बीत गए हैं. अंदर से यह किसी आम ब्रिज की तरह ही दिखाई देता है.

That truth of 860 years old bridge |That truth of 860 years old bridge | That truth of 860 years old bridge

इसे भी पढ़े :- 

Leave a Comment